Join us on Telegram

Join Now

Join us on You tube

Join Now

Tarbandi Yojana 2024 : सभी किसानों को मिलेगा तारबंदी के लिए 50% का अनुदान राशि, जाने कैसे मिलेगा आपको लाभ

सरकार किसानों के लिए कई योजनाओं का पालन करती है। इसी तरह राजस्थान सरकार ने राज्य के किसानों के लिए एक कल्याणकारी योजना, तारबंदी योजना, शुरू की है। सरकार की इस योजना के तहत राज्य का प्रत्येक किसान अपने खेत पर जो तारबंदी बनाना चाहता है, उसे सरकार की ओर से 50 प्रतिशत अनुदान मिलता है, और बाकी 50 प्रतिशत किसानों को खुद खर्च करना होता है।

योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ किसान भाइयों को आवेदन करना होगा। अगर आप भी एक किसान हैं, तो आप नीचे दी गई जानकारी के आधार पर इस योजना के लिए आवेदन करके लाभ ले सकते हैं। आप तारबंदी योजना के बारे में पोस्ट के अंत तक बन रहे हैं।

तारबंदी के लिए किसानों को मिलेगा ₹48000 तक का अनुदान राशि

राजस्थान सरकार की तारबंदी योजनाओं का उद्देश्य किसानों की फसलों को क्षतिग्रस्त होने से बचाना है। दरअसल, आवारा पशुओं के कारण अक्सर खेतों में ही किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है, जिससे किसानों को नुकसान होता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने तारबंदी योजना लागू की है, जो किसानों को ₹48,000 तक का लाभ देती है।

सरकार की इस योजना में 400 मीटर से अधिक की तारबंदी को सब्सिडी दी जाती है। वहीं, अधिक जमीन होने पर किसानों को अपने पैसे खर्च करने की जरूरत होती है। राज्य सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों को 8 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता देने का बजट पारित किया है। यदि आप भी किसान हैं, तो आप इस योजना का लाभ आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान तारबंदी योजना के लाभ और विशेषताएं 

  • राजस्थान तारबंदी योजना मुख्य रूप से किसानों के लिए शुरू किया गया है जिसमें फसल को आवारा पशुओं से बचाया जाता है।
  • राजस्थान तारबंदी योजना के तहत 50% का अनुदान राशि की सरकार द्वारा दिया जाएगा जबकि 50% किसानों को खुद से खर्च करना होता है।
  • जिसमें किसानों को अधिकतम ₹40000 तक का खर्च होता है वही लघु एवं सीमांत किसानों को ₹48000 तक का लाभ दिया जाता है जबकि अन्य किसानों को ₹40000 ही केवल प्राप्त होता है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान के पास अगर 1.5 हेक्टेयर जमीन है तो वह आसानी से लाभ प्राप्त कर सकता है।

राजस्थान तारबंदी योजना के लिए पात्रता 

  1. राज्य सरकार का इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक राजस्थान का मूल्य निवासी होना चाहिए।
  2. यदि आवेदक के पास 1.5 हेक्टेयर जमीन अकेले से नहीं हो रहा है तो वह कम से कम दो किसान मिलकर भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  3. योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का जन आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।
  4. सरकार की इस योजना के तहत अधिकतम 400 मीटर तक ही तारबंदी के लिए सरकार द्वारा सहायता दिया जाएगा इससे अधिक खर्च होने पर किसानों को खुद से खर्च करना पड़ता है।

राजस्थान तारबंदी योजना में लगने वाले जरूरी दस्तावेज 

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. मोबाइल नंबर
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. राशन कार्ड
  8. जमीन की जमाबंदी

राजस्थान तारबंदी योजना के लिए आवेदन कैसे करें? 

तारबंदी योजना का लाभ लेना चाहने वाले राजस्थान राज्य के किसानों को आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आप अपने नजदीकी कृषि विभाग में जाकर ऑफलाइन आवेदन फार्म करके भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। वहीं, अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित कदमों को फॉलो करें:

  1. तारबंदी योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको किसान का एक सेशन देखने को मिलेगा इसके अंदर तक खेतों की तारबंदी का विकल्प होगा जिस पर क्लिक करना है।
  3. क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज खुलकर आयेगा जहां आपको आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा जहां आपको अपना जन आधार नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करना है।
  5. क्लिक करने के साथ ही आपके सामने एक आवेदन फार्म खोलकर आ जाएगा जिसको आपको भरना है।
  6. सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात आवश्यक दस्तावेजों की पर्ची को स्कैन कर अपलोड करना है।
  7. फिर अंत में सबमिट पर क्लिक करना है क्लिक करने के साथ ही आपको एक आवेदन की रसीद प्राप्त होगा जिसे अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

You might also check these ralated posts.....

Leave a comment